Monday 31 December 2018

2018 में मेरी यात्रायें




वर्ष 2018 मेरे लिए बहुत सी यात्रायें ले कर आया। पूरे वर्ष खूब घूमने का अवसर मिला। अधिकतर यात्रायें Official  Trips थे, लेकिन इन यात्राओं में भी खूब घुमक्कड़ी हुई। साथ ही साथ बहुत सी नयी जगह भी जाना हुआ। कुल 40  यात्रायें हुईं, जिसमें 44 उड़ानों में यात्रा हुई और 30 बार रेल यात्रा भी हुई। 

इसके अलावा मेरे शहर दिल्ली में हुई घुमक्कड़ी अलग है। 

लीजिये पढ़िए वर्ष 2018 में मेरी यात्राओं का लेखा जोखा:


देश / क्षेत्र
शहर
ट्रिप्स की संख्या
उत्तर भारत
चंडीगढ़
5
जयपुर
6
जोधपुर
3
लखनऊ
1
कानपुर
2
अलीगढ
3
पश्चिम भारत
मुंबई
2
अहमदाबाद
4
दक्षिण भारत
चेन्नई
1
बेंगलुरु
1
मदुरै
2
कोयंबटूर
1
नेपाल
काठमांडू
2
श्रीलंका
कोलोंबो
यु
 दुबई
1
थाईलैंड
चिआंग माई
1
थाईलैंड
बैंकाक
1
होन्गकोंग
होन्गकोंग 
1
कुल यात्रा

40 
                
नोट:   हाईलाइट किये गए  5 शहरों में मुझे पहली बार जाने का अवसर मिला। 

अब देखिये इन यात्राओं के कुछ फोटोग्राफ्स :




श्रीलंका में खाना 

जयपुर 


अहमदाबाद 

थाईलैंड 

जुहू बीच मुंबई 



      


No comments:

Post a Comment